सीने के बाहर धड़क रहा इस बच्ची दिल

heart

8 साल की बच्ची का दिल उसके सीने के बाहर की ओर धड़क रहा है। इस बच्ची का नाम वीरसावीया बाॅर्न है। यह विकार नन्ही सी बच्ची में पैदा होने के दौरान से उत्पन्न है। इस दिल की बीमारी का नाम पेंटालाॅजी आॅफ कैनट्रल के नाम से जाना जाता है और यह बीमारी सीने व पेट में विकार के कारण उत्पन्न होता है और गंभीर विकार के कारण ज्यादा तर दिल छाती से बाहर मोटी त्वचा के रूप में दिखाई देता है।
जरा इसे भी पढ़ें :  ब्रिटेन के इस शादी में दुल्हा दुल्हन बने भूत

नेशनल आॅर्गनाईजेशन फाॅर रेयर डिसआॅडर एनओआरडी के अनुसार कई बार दिल के छाती के बाहर होने के कारण पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है व यह बीमारी छोटे बच्चों में जन्म से पूर्व गर्भ में पलने के दौरान ही उत्पन्न हो जाती है। और  सन् 2008 में किये गये एक शोध के अनुसार यह बीमारी एक मीलियन लोगों में से औसतन रूप से पांच बच्चों को गर्भ के दौरान ही हो जाती है और इस बीमारी के कारण नवजात बच्चों की तंदरूस्त बच्चों के मुकाबले आयु काफी कम होती है।
जरा इसे भी पढ़ें :  पायलट के खतरनाक सेल्फी हो रही वायरल

इस गंभीर दिल की बीमारी से पीड़ित वीरसावीया बाॅर्न 8 साल की बच्ची मूल रूप से रशिया की रहने वाली है जो अब फलोरिडा में रह कर अपनी बीमारी का उपचार करवा रही है। बच्ची की मां के अनुसार उनका रूस से यूनाईटेड स्टेस में आने का मुख्य उदेश्य अपनी बच्ची के जीवन को बचाना है। उन्होने बताया इस बीमारी के उपचार के लिए अब तक उन्हें देश-विदेश स्तर पर हजारों डाॅलर की सहायता प्राप्त हो चुकी है।
जरा इसे भी पढ़ें :  दाढ़ी वाली लड़की ने आदमियों को भी दाढ़ी घनी व चमकदार बनाने का तरीका बताना शुरू कर दिया