स्पिक मैके ने किया फ्लूट सिस्टर्स से बांसुरी प्रदर्शन का आयोजन

Organizing flute performances from Flute Sisters
बांसुरी वादन करते हुए।
Organizing flute performances from Flute Sisters

देहरादून। Organizing flute performances from Flute Sisters स्पिक मैके ने आज आर्मी पब्लिक स्कूल में देबोप्रिया चौटर्जी और सुचिस्मिता चौटर्जी द्वारा बांसुरी प्रदर्शन का आयोजन किया। इससे पहले, सर्किट के दौरान, उन्होंने देहरादून, मसूरी और ऋषिकेश के विभिन्न स्कूलों और संस्थानों में प्रदर्शन किया। उनके साथ तबला पर पंडित शैलेन्द्र मिश्रा रहे।

लोकप्रिय रूप से श्फ्लूट सिस्टर्स कहलाने वाली, देबोप्रिया और सुचिस्मिता चौटर्जी दुनिया की सबसे अद्वितीय जोड़ी फ्लोटिसत्स हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, एक छात्र, रक्षित ने कहा, ‘मैं देबोप्रिया और सुचिस्मिता मैम द्वारा बांसुरी प्रदर्शन को देख अचंभित हो उठा।

मैं एक उग्र संगीत प्रेमी हूं और आज की बांसुरी संगीत की प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हो गया। प्रदर्शन को देखने के बाद मैं बहुत प्रभावित हुआ और बांसुरी सीखना चाहता हूँ। देबोप्रिया और सुचिस्मिता चौटर्जी मशहूर बांसुरी वादक पंडित हरि प्रसाद चौरासिया की शिष्य हैं।

उन्होंने भारत और विदेशों में कई बांसुरी संगीत कार्यक्रमों में अपने गुरु के साथ एक जोड़ी के रूप में प्रदर्शन किया है। चौटर्जी बहनों ने टीवी धारावाहिकों जैसे अफसर बिटिया, बालिका वधू और क्राइम पैट्रॉल के लिए पृष्ठभूमि संगीत भी प्रदान किया है।

2008 में उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से बांसुरी कलाकार के रूप में हिंदुस्तानी इंस्ट्रुमेंटल श्रेणी में देबोप्रिया चौटर्जी को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी मिला।

हमारे सारी न्यूजे देखने के लिए नीचे यूट्यूब बटन पर क्लिक करें

जरा यह भी पढ़े