फेसबुक यूजर्स के लिए नई परेशानी आ रही सामने

New issues facing Facebook users
New issues facing Facebook users

सामाजिक सम्पर्क वेबसाईट ( New issues facing Facebook users ) फेसबुक पर सालों पुराने मैसेज दुबारा प्राप्त होने लगे हैं। फेसबुक प्रशासन ने मैसेंजर में पूराने मैसेज दुबारा जाने की शिकायत प्राप्त हाने की पुष्टि की है।

कई फेसबुक यूजर्स ने ट्वीटर पर फेसबुक पर दिखाई देने वाले सालो पुराने मैसेज अनरीड (न पढ़ा हुआ) प्रदर्शित होने से संबंधित शिकायत की और इसे यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए खतरा भी करार दिया था।

दे वेज की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि ‘‘ कुछ लोगो को फेसबुक पर पुराने मैसेज दुबारा नजर आये हैं, हम इस समस्या से सचेत हैं और इसे समाधान करने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं’। उनका कहना था कि यूजर्स को परेशान होने पर हम माफी मांगते हैं।

हालांकि कुछ यूजर्स ने इस समस्या पर अपनी चिंता का इजहार किया कि पुराने मैसेज दुबारा दिखाई देने से साबित होता है कि यूजर्स की तरफ से सालों पुरानी मैसेंजर पर की गई नीजी बातचीत को फेसबुक सेव रखता है।

फेसबुक मैसेंजर में यह नई समस्या उन लोगों के लिए किसी बड़े सदमें से कम नहीं जिनके परिवार का कोई व्यक्ति या कोई दोस्त मर चुका हो और उनके पूराने मैसेज दुबारा दिखाई दे रहा हो।

पुरानी दर्दनाक यादों को सामने ले आई थी

ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि फेसबुक अचानक यूजर्स के सामने उनका बिता हुआ कल सामने ला रही है, बल्कि इससे पहले 2015 में फेसबुक आॅन दिज़ डे नामक फिचर के जरिये लोगो की पुरानी दर्दनाक यादों को सामने ले आई थी।
यह समस्या उस एलगोरिदम की वजह से होता है जिसे खुशी या गम की पोस्ट में फर्क करने का तरीका दर्ज नहीं किया गया था।

हालांकि इस बार यह किसी कोड की नाकामी के बजाये इंसानी समझबूझ की नाकामी है और इस ‘बग’ की शिकायत करने वाले अकसर लोग इसे समाजिक वेबसाईट के एक पेचिदा और अनोखी समस्या के तौर पर देख रहे हैं जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता।

मंगलवार (27 नवम्बर) की शाम में फेसबुक प्रशासन ने कहा कि मैसेंजर से संबंधित समस्या का समाधान हो गया है जो कि साॅफ्टवेयर अपडेट की वजह से सामने आया था।

फेसबुक प्रवक्ता ने बताया कि ‘ कुछ लोगों को फेसबुक की तरफ से पुराने मैसेज दुबारा भेजे गये थे, यह समस्या साॅफ्टवेयर अपडेट की वजह से हुआ था और इसे समाधान किया जा चुका है, यूजर्स को समस्या आने पर हम माफी मांगते हैं।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.