सही हुई है उलटी कहावत “नेकी कर दरिया से निकाल”

Neki kar dariya se nikal
सही हुई है उलटी कहावत “ Neki kar dariya se nikal ”

हमने यह कहावत तो सुनी है कि “नेकी कर दरिया में डाल” (Neki kar dariya se nikal) लेकिन हमारी आज के शीर्षक में आप इसकी उलटी कहावत देख रहे हैं जिसमे लिखा है “नेकी कर दरिया से निकाल”।

जी हां, हमारी आज की कहानी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरीके से यह कहावत सही सिद्ध हुई है। आपको भले ही यह कहावत उल्टी लग रही है , लेकिन एक शख्स ने इसे सही साबित किया है। अमेरिका के एरिजोना के डलास वेगस नाम के गोताखोर पानी के नीचे खजाना खोजते हैं। वह बड़े नालों , नदियों और झीलों में गोता लगाकर उसमें से लोगों के गिरे मोबाइल, कैमरे ,पर्स, महंगे चश्मे और क्रेडिट कार्ड खोजते हैं।

वेगस यूट्यूब  पर उस सामान की वीडियो अपलोड करते हैं

वे  मिलने के बाद उसे उनके मालिक तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं। इसके लिए वेगस यूट्यूब  पर उस सामान की वीडियो अपलोड करते हैं, जिससे देखकर लोग सामान की पहचान कर , उनसे संपर्क कर वह चीजें लेने आते हैं। अब तक 100 से अधिक महंगे मोबाइल खोज चुके वेगस कई लोगों को उनके आईफोन,  महंगे चश्मे और महंगी घड़ियाँ आदि लौटा चुके हैं।

उन्हें कई बार सोने-चांदी के आभूषण व सिक्के और बंदूक तक मिलती हैं, जिनका कोई मालिक सामने नहीं आता उससे संपर्क नहीं हो पाता, तो वेगस उन इलेक्ट्रॉनिक सामान को ठीक करके बेच देते हैं, जिससे उनकी अच्छी आमदनी हो जाती हैं। इस तरीके से डलास नेकी करते हैं, वह भी दरिया से सामान निकाल कर।

जरा इसे भी पढ़ें : जरूर पहने हेलमेट, वरना हारनी पड़ेगी ये जिन्दगी
जरा इसे भी पढ़ें : जितनी चादर उतने पैर फैलाने चाहिए