परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंध Mobile ban Examination Centers

Mobile ban Examination Centers
परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंध Mobile ban Examination Centers

देहरादून। 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध (Mobile ban Examination Centers) रहेगा। केंद्र व्यवस्थापक या पेपर कार्य से बाहर के अधिकारी ही मोबाइल का उपयोग करेंगे। इस संबंध में मुख्य शिक्षा अधिकारी ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश भी दे दिए हैं। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 114 परीक्षा केंद्रों में सोमवार हो गई है।

जरा इसे भी पढ़ें : 6000 शिक्षकों की जांच शुरू

पहले दिन इंटरमीडिएट की हिन्दी विषय की परीक्षा हुई है। नकल रोकने के लिए जिले को 12 सेक्टर में बांटा गया और 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। वहीं परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया आदि के उपयोग को रोकने के लिए परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। परीक्षा ड्यूटी में लगे कक्ष निरीक्षकों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश के बाद मोबाइल जमा कर लिए जाएंगे।

अधिकारी फोन का उपयोग कर सकेंगे

सिर्फ केंद्र व्यवस्थापक, कस्टोडियन और पेपर कार्य से अलग कार्य कर रहे अधिकारी ही फोन का उपयोग कर सकेंगे। वहीं नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कस्टोडियन और केंद्र व्यवस्थापक भी बदले गए हैं। 28 परीक्षा केंद्रों में पूर्णकालिक प्रधानाचार्य नहीं होने के कारण दूसरी संस्थाओं से केंद्र व्यवस्थापक नियुक्त किए गए हैं।

जरा इसे भी पढ़ें : छात्रों से एडमिट कार्ड के बदले शुल्क लेना स्कूलों पर पड़ेगा भारी

परीक्षा केंद्र में केंद्र व्यवथापक और कस्टोडियन दोनों में एक अधिकारी दूसरे स्कूल से नियुक्त किया गया है। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए डबल लॉक में इनको रखवाया गया है, जिसकी एक चाबी कस्टोडियन और एक केंद्र व्यवस्थापक के पास रहेगी। जिले में कुल 1600 कक्ष निरीक्षक ड्यूटी पर लगाए गए हैं, जिनको दूसरे क्षेत्र के स्कूलों में नियुक्त किया गया है। वहीं जीजीआईसी हल्द्वानी और जीआईसी नैनीताल को उत्तर पुस्तिकाओं का संकलन केंद्र बनाया गया है। हल्द्वानी में 74 परीक्षा केंद्र और नैनीताल में 40 परीक्षा केंद्र की उत्तर पुस्तिकाएं जमा होंगी।

जरा इसे भी पढ़ें : जानिए परीक्षा अच्छे नंबर पाने के 10 मूल मंत्र