क्या आप गणित के इस सवाल का जवाब दे सकते हैं?

Math ke sawal jawab
क्या आप गणित के इस सवाल का जवाब दे सकते हैं? Math ke sawal jawab

Math ke sawal jawab पहली नजर में तो यह गणित आसान सवाल लगता है मगर इसने इंटरनेट पर कई लोगों के मन को परेशान करके रख दिया है। क्या आपको अपने गणित की क्षमता पर पूरा भरोसा है? अगर हाँ, तो इस सवाल का जवाब जिसने फेसबुक यूजर्स के मन को घुमा कर रखा है जिसके कारण उसके दो संभावित उत्तर हैं।

यह गुजरात थम्बल ने तैयार किया था और फिर फेसबुक पर लोगों को भ्रमित किया। इसे बनाने वालों का कहना है कि यह कोई साधारण गणित प्रश्न नहीं बल्कि इसके लिए कुछ रचनात्मक सोर्स की आवश्यकता है।

उनके अनुसार पहले तो डिब्बे से बाहर निकलकर सोचें क्योंकि गणित की यह पहेली सरल नहीं। हालांकि गणित की समस्याओं का सही जवाब एक होता है लेकिन इस पहेली के दो उत्तर दुनिया भर चर्चा करने के लिए मजबूर कर दिया है। जैसा आप सवाल तो ऊपर देख ही सकते हैं अब इसका जवाब बताएँ?




अगर कठिन लग रहा है तो इसके दो संभावित उत्तर हैं 40 और 96 है। पहले समाधान में प्रत्येक पंक्ति के उत्तर दूसरी पंक्ति में प्रस्तुत करके उत्तर दिया गया। इसी तरह दूसरे जवाब में प्रस्तुत करने से पहले दोनों अंकों को गुणा किया गया और फिर प्रस्तुत जैसे 2+(5 X 2) = 12, इसलिए यह उत्तर 96 निकला।

जरा इसे भी पढ़ें