एक ऐसी छिपकली जो कपड़े की तरह उतारती है अपनी खाल

Lizard skins
Lizard skins
Loading...

जर्मन वैज्ञानिकों ने मेडागास्कर के जंगलों से एक ऐसी अजीबोगरीब छिपकली की खोज की है जो अपनी जान बचाने के लिए पूरी खाल ( Lizard skins ) उतार कर भाग जाती है।

Chipkali
इस छिपकली का वैज्ञानिक नाम ’’ गिकोलीपस मीगालीपस ’’ (Geckolepis megalepis) दिया गया है और जब कोई शिकारी जानवर उस पर हमला कर उसे दांत या उंगलियों में जकड़न की कोशिश करता है तो यह सुरक्षा उपाय के रूप में अपनी सारी छिलके दार खाल झाड़ अपना फिसलवां आंतरिक शरीर सिकुड़ देती है जो हमलावर जानवर की पकड़ से फिसलता हुआ निकल जाता है और यह अपनी जान बचाकर तेजी से भाग जाती है।

हालांकि सभी छिपकली की खाल पर मछलियों जैसे छिलके या खपरे  होते हैं और वे जरूरत पड़ने पर उनका कुछ हिस्सा झाड़ने की क्षमता भी रखती हैं लेकिन यह छिपकली इस क्षेत्र में सब से आगे है क्योंकि यह एक ही समय में अपने सभी खपरे काफी हद तक झाड़ सकती है, अंदर से बरामद होने वाली छिपकली बहुत ही चिकनी बूटी जैसी दिखाई देती है।

छिपकली की पूंछ की तरह इसके खपरे भी एक बार पूरी झड़ जाने के बाद केवल 3 सप्ताह ही में फिर से पूरी तरह निकल आते हैं। यह छिपकली केवल उत्तरी मेडागास्कर के जंगलों ही में देखी गई है और उसकी संख्या भी बहुत कम है। यह दिन में सोता है और रात में छोटे कीड़े मकोड़ों का शिकार करके खाने के लिए निकल जाती है।

जरा इसे भी पढ़ें
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.