ऐसे पहचाने कि अमरूद मीठे हैं या नहीं

Identify that guava is sweet or not
Identify that guava is sweet or not

आजकल अमरूद हर जगह मिल रहे हैं और यह आमतौर पर सभी लोगो को पसंद भी होते हैं। मगर क्या अमरूद को खरीदते समये इस बात का विश्वास होता है कि जो फल आप ले रहे हैं वह मीठे और सही पके हुये हैं या नहीं ( Identify that guava is sweet or not ) ?

आमतौर पर अमरूद लोग बस अंदाजे से खरीद लेते हैं और अगर फल बेचने वाला काट कर न खिलाये तो यह जानना लगभग नामुमकिन है कि इसका स्वाद कैसा होगा।

हो सकता है आपका जवाब नहीं में हो, और पके हुये अमरूद को छांटना इतना भी मुश्किल नहीं इसमें आपको चंद चीजों पर नजर रखनी है जिससे आप फल काटे बगैर भी बेहतरीन अमरूद खरीद सकते हैं।

रंग को देखें

फल के रंग को देखें, अगर वह बिल्कुल हरे से हल्के पीले रंग में तब्दील होगा तो इसका मतलब है कि वह पक चुका है और इसका स्वाद अच्छा होगा। लेकिन अगर आपको इस तरह के रंग वाला अमरूद नहीं मिलता तो हमेशा कच्चे या हरे अमरूद खरीदे क्योंकि वह बहुत जल्द पक जाता है।

सूंघ कर देखे

अच्छा पका हुआ अमरूद वह होता है जिसकी महक दूर से ही आ जाती है, महक मीठी महसूस होती है।

दबा कर देखें

अमरूद जितना नरम होगा, उतना ही मीठा और लजीज होगा। यह बात दिमाग में रखे कि बहुत ज्यादा नरम अमरूद मजेदार तो होते हैं मगर उनमें दाग लगने की संभावना भी बहुत होती है, तो अमरूद को लेने से पहले इसे उठाकर देखें और उंगलियों से दबाकर देखें, अगर वह नरम है तो इसका मतलब है कि वह उचित पका हुआ और मीठा होगा।

दाग न हो

अगर अमरूद पर किसी प्रकार का दाग है तो इसका मतलब है कि वह फल खराब या उसका स्वाद अच्छा नहीं होगा।
ध्यान रहे कि पके हुये अमरूद को फ्रिज में दो दिन तक रखा जा सकता है जबकि कच्चे और सख्त अमरूद जो पक रहे हों, इन्हें कमरे में किसी कागज या थैले में रखना चाहिए।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.