साँप का जहर हृदय रोग से बचाव में मददगार

Snake

ताइवान। एक तरह का खौफनाक सांप अब दिल और अन्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के लिए मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इस के जहर में खून पतला रखने और थक्के बनने से बचाने की क्षमता देखी गई है।
ताइवान के विशेषज्ञों ने वीगलर पुट वाइपर का जहर लेकर इससे एक दवा बनाई है जो अभी तक चूहों पर सफल साबित हुई है। उम्मीद है कि अगर इसे इंसानों पर आजमाया गया तो यह अब तक खून पतला करने वाली सभी दवाओं की तुलना में और भी ज्यादा प्रभावी सिद्ध होगी।
जरा इसे भी पढ़ें : सांप के काटने पर इस तरह बचाये अपनी जान

न्यूयॉर्क सिटी में लैनवोकेस हिल हॉस्पिटल के डॉक्टर सत्यजीत भीसरी का कहना है कि चिकित्सा के इतिहास में सांप के जहर से खून पतला करने के सबूत मौजूद हैं जबकि अभी भी खून पतला करने वाली कई प्रचलित औषधीयों में उन्हीं प्रोटीन का इस्तेमाल किया गया है जो सांप के जहर में प्रारंभिक अनुभव का हिस्सा थे।
जरा इसे भी पढ़ें : इन मछलियों से रहे सवधान नही तो ये शरीर को पहुंचा सकती हैं नुकसान

नेशनल यूनिवर्सिटी ताइवान में विभाग फार्माकोलोजी विशेषज्ञ डॉक्टर टूर फू हुआंग और उनके साथियों ने दक्षिण एशिया के वीगलर या टेम्प वाइपर स्नैप के जहर से एक प्रोटीन टूर विगलर का पता चला है और प्रोटीन थोड़ी बदलाव करके विशेषज्ञों ने एक प्रोटीन जीपी वीआईपी को रोका है जो रक्त के कोशिकाओं को आपस में चिपका कर उसके थक्के बनाता है। इस मिश्रण को रक्त में मिलाया गया तो इसने रक्त कोशिकाओं को चिपकने और थक्का से रोका और जब यह दवा चूहों को दी गई तो दूसरों की तुलना में उनमें रक्त थक्के बनने की दर भी कम नोट किया गया।
जरा इसे भी पढ़ें : न खाये इस तरह का चिकन नहीं तो सेहत के लिए पड़ सकता है भारी