ऊंची चोटियों में जमकर हिमपात, ठिठुरन बढ़ी

Heavy snowfall in high peaks
हिमपात का दृश्य।
Heavy snowfall in high peaks

देहरादून। Heavy snowfall in high peaks उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली और पर्वतीय इलाकों की ऊंची चोटियों में जमकर हिमपात हुआ। मसूरी और आसपास के क्षेत्र में हिमपात देख पर्यटकों के चेहरे भी खिल उठे। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश से सर्दी बढ़ गई है।

प्रदेश की राजधानी देहरादून में सुबह करीब साढ़े पांच बजे से हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। जो रुक-रुक कर देर तक जारी रही। साथ ही तेज हवाएं चलने से कड़ाके की सर्दी हो रही है। मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में बारिश व पहाड़ों में बर्फबारी का दौर अगले चैबीस घंटे तक जारी रह सकता है।

मसूरी में सुबह निकटवर्ती नागटिब्बा में अच्छा हिमपात हुआ। वहीं, सुरकुंडा में भी हिमपात की सूचना है। बदरीनाथ, केदारनाथ धाम, हेमकुंड, गंगोत्री, यमुनोत्री, गोमुख और नेलांग घाटी में भी अच्छी बर्फबारी की सूचना है। वहीं, गढ़वाल के जिलों में कहीं हल्की बारिश है तो कहीं, आसमान में बादल छाए हैं।

24 घंटों में कुछ स्थानों पर बेहद हल्की बारिश

कुमाऊं मंडल में भी सुबह के समय रानीखेत, अल्मोड़ा, बाजपुर, नैनीताल, पिथौरागढ़ आदि स्थानों पर बादल छाए रहे। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बेहद हल्की बारिश व कहीं-कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है।

देहरादून व मूसरी के कुछ इलाकों में गर्जन वाले बादल विकसित हो सकते हैं। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमशः 22 व आठ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बुधवार सुबह मौसम के करवट बदलने से जौनसार-बावर की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई।

चकराता क्षेत्र के लोखंडी-लोहारी में मौसम का पहला हिमपात होने से लोगों के चेहरे खिल उठे। ग्रामीणों ने बुधवार सुबह से जारी बर्फबारी का मजा लिया। इसके अलावा मुंडाली, खंडबा, देववन, जाडी व मिडांल समेत आसपास क्षेत्र में बर्फबारी होने से क्षेत्र में ठंडक बढ़ गई है। शीतलहर की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.