वह भोजन जिसका उपयोग न करना बना सकता है गंजेपन का शिकार

Hair fall
वह भोजन जिसका उपयोग न करना बना सकता है गंजापन ( Hair fall )

रोजाना 50 से 100 बाल टूटना असमान्य नहीं बल्कि समान्य बात है, मगर जब यह संख्या इससे ज्यादा हो तो चिंतित होना लाजमी है। विशेष रूप से पुरूषों को जिनमें गंजापन ( Hair fall ) के असर बहुत तेजी से दिखाई देते हैं।

ऐसी सूरत में लोग महंगे से महंगे शैम्पू और अन्य तरीकों को अजमाते हैं। मगर सबसे मुख्य बात को भूल जाते हैं और वह है भोजन। अकसर बालों के तेजी से गिरने की वजह भोजन चयन भी होता है।

दरअसल जितनी समस्या और समान्य से हटकर शरीर में आयरन की कमी भी गंजेपन की वजह बन सकती है। जनरल आॅफ दी अमेरिकन आॅफ डरमाटोलाॅजी में छपी एक रिसर्च में बताया गया है कि आयरन की कमी उम्मीद से ज्यादा बालों के गिरने का कारण बन सकती है।

रिसर्च के अनुसार गंजेपन का इलाज आयरन की कमी के ज्यादा उपयोग से संभव है। एक बालिग महिला को रोजाना 18 मिली ग्राम जबकि पुरूषों को 8 मिली ग्राम आयरन की जरूरत होती है।

मगर अच्छी बात यह है कि आयरन ऐसी चीज है जो विभिन्न भोजनों में आसानी से मिल जाता है। विशेष रूप से लाल मांस, चिकन और सी फूड में आयरन की दोनों किस्म पाई जाती है जबकि सब्जियों में एक किस्म होती है।

रिसर्च के अनुसार अगर लोग अपने भोजन को सब्जियों तक सीमित कर दें या मांस बहुत कम खायें तो उनमें गंजेपन की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

रिसर्च के अनुसार पुरूषों के खाने में मांस का होना बहुत जरूरी है क्योंकि वह सेहतमंद बालों के लिए जरूरी आहार से भरपुर होता है। हलांकि आयरन की खुराक लेने का फैसला डाॅक्टर के सलाह के बगैर नहीं करना चाहिए।

जरा यह भी पढ़े
Loading...
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.