इस बेहतरीन फूड को रोज इस्तेमाल करना फायदेमंद

tomatoes

एक टमाटर रोज खाना कितना फायदेमंद है, जान कर यकीन करना मुश्किल होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सब्जी (या फल) मूत्राशय और त्वचा के कैंसर का खतरा कम करता है? लेकिन इसके फायदे यहीं पर खत्म नहीं होती।  दरअसल, इसे विरोधी ऑक्सीडेंट के तौर पर इस्तेमाल करके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने से रोका जा सकता है। टमाटर में विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, पोटेशियम और कई अन्य घटक मौजूद होते हैं, यहां इसके कुछ फायदे बताते हैं।

लियोको पैन
टमाटर में एक एंटी-ऑक्सीडेंट लैक्टोपेन मौजूद होता है जो कि त्वचा को लाल और सफेद रखने में ही मदद नहीं करता, बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, प्रतिधारण में कमी करता है, और यह तुरंत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

उच्च रक्तचाप से बचाये
हर रोज खाने में, उच्च रक्तचाप के लिए टमाटर को शामिल करके हाई ब्लड प्रेशर जैसे साइलेंट किलर रोग से बचा जा सकता है, जिसकी वजह इस में मौजूद पोटेशियम है। भोजन में सही मात्रा में पोटेशियम चेहरे को सूजन से भी बचाती है।

मोटापे से बचाव
रोज नाश्ते में, टमाटर खाना न केवल त्वचा के लिए उपयोगी होता है, बल्कि यह वजन कम करने में भी मदद करता है। अमेरिकी वैज्ञानिकों के मुताबिक रोजाना नाश्ता में टमाटर के पकाये बिना इस्तेमाल वजन में असामान्य तौर पर कमी लाता है।

शारीरिक सौंदर्य
टमाटर को त्वचा, चेहरे और बालों के लिए बहुत फायदा करार दिया जाता है, क्योंकि इसमें केरोटीन, लीटेन और लाइपोकोपेन जैसी अवयव शामिल हैं। लाइपोकोपेन, सूरज की खतरनाक किरणों से त्वचा को बचाने में मदद करता है।

त्वचा से काले धब्बे दूर करे
टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा के उन हिस्सो को साफ किया जा सकता है जहां काले रंग के धब्बे होते हैं।

कील मुहासे दूर करें
टमाटर को कील मुहासों को दूर करने के लिए भी अच्छा समझा जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, सी, के और तेजाबी जैसे गुण चेहरे से कील मुहासों से साफ करने में मदद करता है। इसके गुद्दे को चेहरे पर लागये और दस मीनट बाद धोने के बाद आप इसका परिणाम देखकर हैरान रह जायेंगे।

पाचन बेहतर करे : इसका उपयोग पाचन में मदद करता है और आपके चयापचय में सुधार भी करता है।

नोट: यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है पाठक इस संबंध में आपके चिकित्सक से भी सलाह लेते हैं। साथ ही नीचे कमेंट करना न भुले।