जानिए गूगल क्यों बंद करेगा गूगल प्लस

Google will stop Google Plus
Google will stop Google Plus

इंटरनेट टेक्नोलाॅजी की दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी ‘गूगल’ ने अपनी सोशल शेयरिंग वेबसाईट ‘गूगल प्लस’ को बंद करने का ( Google will stop Google Plus ) ऐलान कर दिया है। ध्यान रहे कि गूगल प्लस को 7 साल पहले जून 2011 में पेश किया गया था, इस सोशल शेयरिंग पेज का मकसद फेसबुक जैसी वेबसाईटों का मुकाबला करना था।

गूगल के यू-ट्यूब और जी मेल समेत इसकी सर्च इंजन का कोई मुकाबला नहीं, लेकिन इसके ‘गूगल प्लस’ ने फेसबुक समेत किसी भी प्रतियोगी सोशल शेयरिंग एप्लिकेशन और वेबसाइट के मुकाबले कम पाॅपुलेरिटी हासिल की थी। इसी साल मार्च में यह खबर सामने आई थी, कि हैकर ने गूगल प्लस समेत गुगल के अन्य 5 लाख यूजर्स का डेटा हैक करके उनकी बेहद संवेदनशील जानकारी तक हासिल कर ली है।

हलांकि गूगल ने अधिकारिक तौर पर इस खबर से इंकार किया था, लेकिन अब गूगल ने इसकी पुष्टि करते हुये दावा किया है कि उन्होंने प्रभावित यूजर्स के डेटा को सेव कर लिया और अब गूगल प्लस को बंद किया जायेगा। गूगल ने अपने ब्लाॅग में दावा किया है कि उन्होंने थर्ड पार्टी की दर्जनों एप्लिकेशन की मदद से यूजर्स के हैक होने वाले डेटा को सुरक्षित कर लिया है।

डेटा को सूरक्षित बनाने में काफी मुश्किले भी सामने आई थी

कम्पनी ने स्वीकार किया कि हैकर्स ने यूजर्स के इनबाॅक्स समेत उनकी बेहद संवेदनशील जानकारी तक हासिल कर ली थी और हैक किये गये डेटा को सूरक्षित बनाने में काफी मुश्किले भी सामने आई थी। गूगल ने बताया कि हैकर्स की कोशिश को नकाम करते हुये अब यूजर्स के डेटा को सूरक्षित कर लिया गया है, हलांकि अब गूगल प्लस को बंद कर दिया जायेगा।

अमेरिकी समाचार पत्र न्यूयाॅर्क टाइम्स ने बताया कि कम्पनी ने गुगल प्लस को बंद करने का ऐलान करते हुये साथ ही गोपनियता और यूजर्स के डेटा को अत्याधिक सूरक्षित बनाने के लिए कई फिचर्स और टूल्ज पेश करने का भी ऐलान किया है।

जरा यह भी पढ़े