फेसबुक यूजर्स के डेटा हासिल करने में भारत सरकार की अनुरोध में बढ़ोतरी

Facebook logs jump in data requests from Indian government
Facebook logs jump in data requests from Indian government

फेसबुक का कहना है कि यूजर्स की जानकारी से संबंधित दस्तावेज को हासिल करने के लिए भारत सरकार की तरफ से किए गये अनुरोध में पिछले साल के मुकाबले में इस साल के पहले 6 माह में अविश्वसनीय बढ़ोतरी ( Facebook logs jump in data requests from Indian government  ) हुई है।

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक की तरफ से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने जनवरी से जून 2018 के दौरान यूजर्स की जानकारी को हासिल करने के लिए 16 हजार 580 अनुरोध किये जो 2016 में पूरे साल में किये गये अनुरोध से भी ज्यादा है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार ने पिछले साल 2017 में आमतौर पर 22 हजार 24 और 2016 में 13 हजार 613 अनुरोध भेजी थी। फेसबुक का कहना है कि भारत सरकार को अनुरोधो से 53 प्रतिशत दस्तावेज उपलब्ध की गई लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया कि वह जानकारी किस तरह की थी।

संबंधित कानून और सेवाओं की शर्तों के मुताबिक जवाब दिया जाता

इंडियन एक्प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के अनुरोध आमतौर पर कानून के कार्यान्वयन से संबंधित दस्तावेज की होती है। ध्यान रहे कि फेसबुक अमरिका, म्यमार, भारत और पाकिस्तान समेत अन्य देश में चुनाव में हस्तक्षेप के अलावा अपराध, नफरत फैलाने और झूठी खबरो को फैलने से रोकने की चुनौती जैसे कार्यों में लगा हुआ है।

फेसबुक का कहना था कि सरकार के अनुरोधों पर संबंधित कानून और सेवाओं की शर्तों के मुताबिक जवाब दिया जाता है।
सामाजिक सम्पर्क वेब साईट ने अपने बयान में कहा कि हमें जो अनुरोध हासिल होती है हर एक की कानूनी तौर पर समीक्षा की जाती है और जो अस्पष्ट हो या हद से ज्यादा जानकारी से संबंधित हो तो हम अस्वीकार करते हुये या अनुरोध से संबंधित अधिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है।

फेसबुक ने कहा कि वह सरकार के अनुरोध को इसलिए मंजूर करते हैं क्योंकि सरकारों को नियमित दिनचर्या के कानूनी अमल के लिए अकाउंट की सुरक्षा जानकारी की आवश्यकता होती है।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.