फेसबुक इंस्टाग्राम से भी लोकेशन हिस्ट्री ट्रेस करने का इच्छुक

Facebook Interested in tracing location history from Instagram
Facebook Interested in tracing location history from Instagram

पिछले दिनों इंस्टाग्राम के दोनो संस्थापक ने अचानक कम्पनी छोड़ने का ऐलान किया और यह रिपोर्ट सामने आई थी कि वह फेसबुक प्रशासन के हस्तक्षेप पर खुश नहीं है। और उनके जाते ही यह खुलासा सामने आया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम के ग्राहको के लोकेशन हिस्ट्री डेटा के अधिग्रहण के लिए इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है।

एक यूजर्स जेन मेनचोन वोंग ने ऐसी सेटिंग की खोज की है, जिसकी मदद से फेसबुक किसी यूजर्स के फोन में इंस्टाग्राम में लोकेशन हिस्ट्री डाटा एकत्रित करने के लिए उपयोग कर सकेगा। गुगल ने भी इससे मिलता जुलता कार्य एंड्राॅइड फोन में मैपिंग के उपयोग के साथ किया है।

फेसबुक प्रवक्त ने इस रिपोर्ट को इंकार या पुष्टि करने के बजाये यह कहा कि अभी तक हमने अपनी लोकेशन सेटिंग अपडेट्स को पेश नहीं किया है। जैसा आप जानते हैं कि हम अकसर विभिन्न चीजों पर काम करते हैं जो कि अकसर परिक्षण प्रक्रिया तक ही सीमित होती है।

इंस्टाग्राम में फिलहाल लोकेशन हिस्ट्री स्टोर नहीं हो रहा

प्रवक्ता ने कहा कि इंस्टाग्राम में फिलहाल लोकेशन हिस्ट्री स्टोर नहीं हो रहा, भविष्य में किसी भी किस्म की तब्दिली करने से पहले यूजर्स को बताया जायेगा।

इस नई सेटिंग की जो तस्वीर सामने आई है, उससे लगता है कि यह इंस्टाग्राम और मैसेंजर दोनो में होगा, जिससे फेसबुक को उन लोगो का डेटा एकत्रित करने में मदद मिलेगी जो फेसबुक का मुख्य ऐप उपयोग नहीं करते या इंस्टाल नहीं किया है।

लेकिन यह संभवतः यूजर्स की अपनी मर्जी होगी कि इस आॅपसन का उपयोग करे या नहीं। फेसबुक ने ऐडम मोसिरी को इंस्टाग्राम का नेतृत्व सौंपा है जो पहले फेसबुक न्यूजफीड पर काम करते थे, तो उम्मीद की जा सकती है कि दोनो ऐप में साझेदारी पहले से ज्यादा नजर आयेगी।

जरा यह भी पढ़े

Facebook के इस नये बदलाव से स्थानीय लोगों को मिलेगा फायदा
फेसबुक धूम्रपान छुड़ाने में हो रहा कारगर साबित
अब बिना इंटरनेट के भी यूज कर सकते है Gmail

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here