भारत की विकास यात्रा को दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती

Development journey of India
Development journey of India

देहरादून। उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिबन काटकर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुनिया के हर बड़े ब्रांड भारत के मेक इन इंडिया में हिस्सा है। भारत में दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता है। भारत की विकास यात्रा ( Development journey of India ) को दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती।

आज हमारे देश के राज्यों में आगे बढ़ने की होड़ है और दुनिया के कई देशों की तुलना में हमारे राज्य का पोटेंशियल ज्यादा। मोदी ने आगे कहा कि आयुष्मान योजना से अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा जैसे देशों की जनसंख्या के बराबर लोगों को लाभ मिलेगा।

दुनिया के हर बड़े ब्रांड भारत के मेक इन इंडिया में हिस्सा है। ऑटो मोबाइल सेक्टर में भी भारत बहुत प्रगति कर रहा है। फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को मजबूत करने के लिए सरकार ने फूड प्रोसेसिंग में सौ प्रतिशत एफडीआई को भी मंजूरी दी है।

चाहे अन्न का उत्पादन हो, फल और सब्जी का उत्पादन हो, दूध का उत्पादन हो, अनेक क्षेत्रों में भारत दुनिया में पहले तीन स्थानों में है। उत्तराखंड में ऑर्गैनिक स्टेट बनने की पूरी संभावनाएं हैं।

क्लस्टर बेस्ड ऑर्गैनिक फार्मिंग के तहत राज्य को ऑर्गैनिक स्टेट बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया प्रकृति, संस्कृति, योगा हर तरफ उत्तराखंड टूरिज्म का एक कंप्लीट पैकेज है, एक आदर्श गंतव्य है। 18 सालों में पहली बार 13 जिलों में 13 नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने की पहल की गई है।

अनेक व्यवस्थाओं को ऑनलाइन किया गया

उत्तराखंड में किसी भी प्रोजेक्ट की क्लीयरेंस को लेकर निवेशक को सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना काटने पड़े इसके लिए अनेक व्यवस्थाओं को ऑनलाइन किया गया है। कृषि में होने वाला वैल्यू एडिशन किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेंगे| कृषि सेक्टर में जितना ज्यादा इन्वेंटमेंट करने उतना ही किसानों को मजबूत किया जाएगा।

उद्घाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली रवाना हो गए। करीब दो बजे देहरदून एयरपोर्ट से उन्होंने दिल्ली के लिए प्रस्थान किया। इससे पहले पीएम मोदी वायुसेना देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे थे।

एयरपोर्ट पर गवर्नर बेबी मोर्या, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूडी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी व अन्य वीवीआईपी के दौरे के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जौलीग्रांट-थानो मार्ग से महाराणा प्रताप चैक (रायपुर) तक जीरो जोन घोषित किया है।

पीएम मोदी दिल्ली से विशेष विमान से करीब साढ़े 10 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद क्रिकेट स्टेडियम पहुंचकर पीएम मोदी ने प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here