डेंगू रोकथाम एवं नियंत्रण को व्यापक जन-जागृति कार्यक्रम चलाया जाये

Dengue Prevention and Control in Almora
Dengue Prevention and Control in Almora

अल्मोड़ा। Dengue Prevention and Control in Almora जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया बताया कि अपर सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य/मिशन निदेशक एनएचएम युगल किशोर पंत ने समस्त जिलाधिकारियों एवं नगर आयुक्त नगर निगमों को डेंगू रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु व्यापक जन-जागृति कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिये है।

उन्होंने कहा कि विगत वर्षों से राज्य में डेंगु एक प्रमुख जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित हो रहा है। डेंगू रोग के मुख्यतः मानसून एवं मानसून के बाद सम्भावना बनी रहती है। विगत दिनो हुयी लगतार वर्षा से मौसम में आर्द्रता की वृद्धि हो गयी है जो कि डेंगू मच्छर ऐडिज के पनपने के लिये अनुकूल परिस्थिति है और डेंगू रोक फैलने की सम्भावना प्रबल हो सकती है।

जिलाधिकारी ने नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों सहित समस्त उपजिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला शिक्षाधिकारी,परियोजना प्रबन्धक स्वजल को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने विभागों की ओर से स्वच्छता कार्यक्रम चलायें।

वर्षा के पानी को एकत्रित न होने दिया जाए, जल भराव को रोका जाय और पानी एकत्रित होने के कृत्रिम पात्र जैसे बेकार पडे टायर, प्लास्टिक के बर्तन, पुरानी टैंकियाॅ, गमले, फूलदान एवं कबाड़ जहां भी पानी एकत्रित हो सकता है को नष्ट किया जाय।

स्वच्छता बनाये रखने हेतु कार्य किये जाय

इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति एवं आरोग्य समिति द्वारा स्वच्छता बनाये रखने हेतु कार्य किये जाय एवं डेंगू रोग के मच्छरों को पनपने से निरोधात्मक कार्यवाही की जाय।

जिलाधिकारी ने आम जनमानस में जन जागरूकता किये जाने के साथ ही समुदाय के लोग जन सहभागिता से घर के आस-पास स्वच्छता रखे व पानी एकत्रित न होने दे तथा सभी पानी के पात्रों को सप्ताह में एक बार खाली कर सूखाकर फिर से भरे या ढक कर रखें।

इसी तरह मुख्य शिक्षाधिकारी विद्यालयों में जन जागरूकता अभियान करें तथा जिला विकास अधिकारी खण्ड विकास अधिकारियो के माध्मय से ग्राम सभाओं में विशेष स्वच्छता अभियान चलाये और परियोजना निदेशक भी स्थान-स्थान पर कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक कराना सुनिश्चित करें।

जरा इसे भी पढ़ें :