आंख के लिए जानलेवा बन रहा स्मार्टफोन Aankhon ke liye khatarnak hai smartphone

Aankhon ke liye khatarnak hai smartphone
आंख के लिए जानलेवा बन रहा स्मार्टफोन Aankhon ke liye khatarnak hai smartphone

Aankhon ke liye khatarnak hai smartphone स्मार्टफोन को लेकर वैज्ञानिको का कहना है कि स्मार्टफोन, कंम्प्यूटर पर ज्यादा दर तक बैठते हो तो सवधान रहने कि बात कही कयोंकि बच्चे के लिए स्मार्टफोन या कंम्प्यूटर पर ज्यादा देर तक बैठना आंख की रोशनिया कम हो सकती है और आंख में सूखापन का खतरा बढ़ जाता है।

स्मार्टफोन या कम्प्यूटर पर ज्यादा देर तक बैठना बच्चों के आंख के लिए तरह के परेशानियां हो सकती है।  हमने 826 बच्चों के नेत्र का परीक्षण किया था। बच्चों और उनके परिवार को प्रश्नावली दिया गया था जिसमें वीडीटी का प्रयोग किया और खेल कूद में बच्चो को दो भाग में बाट गया जिसमें 400 बच्चे शरहरी बच्चों को शामिल किया गया था एवं 426 ग्रामीण इलाके के बच्चें शामिल थे।

जरा इसे भी पढ़ें : जानिए सेहत के लिए पुदीने की चाय के गुणकारी फायदे

शरहरी बच्चों में 7,2 प्रतिशत बच्चों में ड्राइआई डिसीज (डीईडी) की समस्या मिला जबकि ग्रामीण बच्चो का आंकड़ा 2,8  प्रतिशत मिला था। शहरी बच्चे स्मार्टफोन का प्रयोग कि दर 65,3 प्रतिशत एवं ग्रामीण बच्चो  बच्चे कि 50 प्रतिशत है यही कारण है की शहरी बच्चो के आंखो की ज्यादा तर रोशनी घट रही है। ग्रामीण क्षेत्र में बच्चे स्मार्टफोन का प्रयोग बहुत कम करते है यही कारण है कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चो कि आंख की रोशनी बहुत ही कम घटती है।

जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप अंगूर एवं किशमिश खाने के फायदे जानते हैं?
जरा इसे भी पढ़ें : राजस्थान में पहली बार विदेशी नागरिक का हुआ बोन मेरो ट्रांसप्लांट