बदले कुछ खानपान की आदतें और रहे स्वस्थ

Change eating habits
बदले कुछ खानपान की आदते और रहे स्वस्थ Change eating habits

खाना ही एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर को चलाने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आपका खानपान आप पर बुरा प्रभाव डालता है तो ऐसी आदतों को तुरंत बदलें ( Change eating habits ) , तभी आपका स्वास्थ्य ठीक रह पाएगा। सौंदर्य प्रसाधनों के अलावा महिलाएं कपड़ों पर भी खूब खर्च करती हैं। मगर अच्छे स्वास्थ्य को लेकर वह लापरवाह रहती हैं।

ओरिफ्लेम इंडिया की वैलनेस एक्सपर्ट सोनिया नारंग कहते हैं कि ‘एक खुशनुमा जीवन जीने के लिए महिलाओं को समय-समय पर सेहत की जांच कराने, पोषण युक्त आहार खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए समय निकालने की जरूरत होती है”। बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं ही कम कैलोरी लें,  मगर फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर का  खाना जरूर लें।

कैलोरी से भरे आहार की वजह से वजन बढ़ सकता है और इससे महिलाओं को डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस, ब्रेस्ट कैंसर, उच्च रक्तचाप आदि जैसी बीमारियां भी हो सकती है, इसलिए महिलाओं के लिए यह अनिवार्य है कि 30 की उम्र के बाद वह अपनी सेहत को गंभीरता से लें और बीमारियों से बचने, अपनी हड्डियों को मजबूत करने, अपने प्रतिरक्षा तंत्र को सुदृढ़ बनाने और अपनी त्वचा की रक्षा करने के लिए सेहतमंद जीवन शैली ही अपनाएं।

डेली लाइफ में अपनाये यह सारी चीजें

अपनी डेली लाइफ में आहार में मसूर की दाल ,फलीदार सब्जियों को शामिल करें| प्रोटीन युक्त आहार, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ ही पाचन को भी बेहतर करने में मदद करते हैं। जब भी भूख लगे तो ताजे फल और सब्जियां खाने की आदत डाल ले लो। दूध कम वसा है। वसा रहित यही चीज कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। इन्हें आहार में जरूर शामिल करें|




सेहत और सौंदर्य को लेकर हल्दी के कई फायदे हैं, सूप में इस पीले पाउडर की एक चुटकी मिलाने से कई बीमारियों के विरुद्ध सुरक्षा मिलती हैं। सभी एस्ट्रोजन हार्मोन को नियमित रखने में मदद मिलती है, ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम होता है और झुर्रियां घटती है सुखी और ढीली त्वचा और असंगत स्किन टोन भी बेहतर होता है।

पालक ,गाजर, पत्ता गोभी जैसी सब्जियों में बीटा कैरोटीन की मात्रा पर्याप्त होती है। अगर आप अपनी कैलोरी के सेवन को कम करना चाहते हैं इन्हें खाने में जरूर शामिल करें।

जरा इसे भी पढ़ें :