प्रत्याशी की 28 लाख तक की व्यय सीमा

बैठक में उपस्थित लोग।

चमोली । विधान सभा सामान्य निर्वाचन के दौरान प्रत्याशियों के चुनाव खर्चे एवं आय-व्यय का सही-सही विवरण तैयार रखने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक संदीप मिश्रा ने प्रत्याशियों के व्यय लेखा एजेन्टों के साथ बैठक कर चुनाव व्यय लेखा के संबन्ध में महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिये। प्रेक्षक ने कहा कि नाम निर्देशन से परिणाम घोषित होने तक प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन खर्चे का पूरा लेखा तैयार करना होगा। प्रत्येक अभ्यर्थी को बैंक में अलग से खाता खोलने के साथ-साथ निर्वाचन से संबधित सभी लेने देन इसी खाते से करना होगा।

रैली, जनसभा, वाहन एवं अन्य निर्वाचन व्ययों का रजिस्टर में सही सही अंकन करना होगा। कोई भी प्रत्याशी 28 लाख की सीमा तक ही व्यय कर सकता है, इससे अधिक व्यय करने पर अभ्यर्थी को भ्रष्ट आचारण की श्रेणी में रखते हुए कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय रजिस्टरों की कम से कम तीन वार स्वयं उनके द्वारा जाॅच की जायेगी। जाॅच में गलत ब्यौरा पाये जाने पर आयोग के निर्देशों का उल्लंघन समझा जायेगा और अभ्यर्थी के चुनाव जीतने के बावजूद भी निलंम्बित करते हुए कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने चुनाव लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों से चुनाव खर्चे का लेखा-जोखा तैयार करने के लिए किसी जानकार एवं योग्य एजेन्ट को ही नियुक्त करने की सलाह दी। प्रेक्षक ने कहा कि अभ्यर्थियों के चुनाव खर्चे की जिला निर्वाचन कार्यालय के माध्यम से भी माॅनिटरिंग करते हुए नियमित व्यय लेखा तैयार किया जा रहा है। प्रत्याशी के व्यय लेखा एवं निर्वाचन कार्यालय के व्यय लेखा दोनो का मिलान किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि हमारा उदेश्य व्यय लेखा एजेन्ट को खर्चे का ब्यौरा तैयार करने से पूर्व सावधान एवं सर्तक करना है, जिससे जानकारी के अभाव में काई गल्लती की सम्भावना न रहे। प्रेक्षक ने तीनों विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त सहायक व्यय लेखा प्रेक्षकों को भी अभ्यर्थियों के रोड शौ, रैली, जनसभा, भोजन एवं स्टार प्रचारकों के खर्चे का ब्यौरा सही-सही व्यय रजिस्टर में अंकन करने के निर्देश दिये है। उन्होंने खर्चे का ब्यौरा संबधित साक्ष्य के साथ रखने को कहा। बैठक में नोडल अधिकारी व्यय लेखा वीरेन्द्र कुमार ने व्यय लेखा के संबध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार सुमन, सहायक व्यय लेखा प्रेक्षक मयंक बाजपेयी, ज्ञानेन्द्र कुमार, संदीप प्रकाश, सत्य प्रसाद गौड, संदीप कुमार, लक्ष्मण सिंह पुण्डीर, जगदम्बा प्रसाद कोहली, रघुनाथ सिंह नेगी सहित प्रत्याशी एजेन्ट मोहन सिंह नेगी, बलवंत सिंह, भूपेन्द्र सिंह, नन्दन सिंह, सचिन कुमार, सिद्र्वाथ शंकर आदि मौजूद थे।