चादर की तरह फोल्ड होने वाली बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार

Bulat proof
इस बुलेटप्रूफ कई तरह की गोलियों का सामना कर सकती है जिसके पीछे एक साथ दो लोग छुप सकते हैं तस्वीरें: सौजन्य बरघम युवा विश्वविद्यालय

यूटा: बरघम युवा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने फोल्ड किये जाने वाले कागज डिजाइन की तरह एक हल्की बुलेट प्रूफ चादर बनाई है जिसे सिकोड़ कर एक कार में रखा जा सकता है।इस हल्की-फुल्की लेकिन मजबूत बुलेटप्रूफ ढाल 12 विभिन्न परतों से बना है। उसे पुलिस से आगे रख कर कई प्रकार के मैनुअल बंदूकों की गोलियों रोकी जा सकती हैं। पाकिस्तान और अमेरिका में एंटी टीरराज़म टीमों के लिए यह एक उत्कृष्ट सहायक चादर है जिसे तह करके बहुत आसानी से एक से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जा सकता है।

बी.मान.यू विशेषज्ञों ने इसे तैयार किया है जो एक समय में 2 पुलिस कर्मियों को भी गोलियों से बचा सकता है। इसे खोलने और बंद करने के लिए बहुत आसान है क्योंकि इसमें धातु प्लेटों के बजाय कई मजबूत परतें बनाई गई हैं।
चादर का वजन 24 किलोग्राम (55 पाउंड) है जबकि पारंपरिक जैक्टों ढालों का वजन 50 किलो (100 पाउंड) तक होता है। चादर को यूशियमोरा पैटर्न पर बनाया गया है जो तुलना में व्यस्त सिपाहियों को कई प्रकार की हाथ बंदूक और पसतोलों से सुरक्षा प्रदान करता है।

12 परतों वाली चादर 9 एमएम सहित अन्य फायरिंग भी सुरक्षित रखता है। विशेषज्ञों का कहना है कि िशरया चार मैग्नम का वार सख्त होता है जिसे यह आसानी से झेल जाती है क्योंकि इसमें एक विशेष केवलर कपड़े इस्तेमाल किया गया है। अन्यथा दो बद्दू फायरिंग में आम लोगों और बच्चों को बचाने में भी यह चादर उपयोग की जा सकती है। वर्तमान में बुलेटप्रूफ ढाल पर विभिन्न प्रयोगों किए जा रहे हैं और इस पर कई प्रकार की गोलियां विभिन्न दूरियों से बरसा कर इसकी उपयोगिता को नोट किया जा रहा है।