पाकिस्तान को चीन ने दिया करारा झटका, अरबो का नुकसान

China-and-pakistan

पाकिस्तान को उसके गहरे दोस्त चीन ने बड़ा झटका दे दिया है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक काॅरिडोर (CPEC) के तहत बन रहे तीन बड़ी सड़़क परियोजना के लिए मिलने वाली राशि को रोक दिया है। CPEC के तहत बनने वाले इस प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद चीन ने यह फैसला किया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि फिलहाल चीन सरकार ने CPEC के तहत बनने वाले रोड नेटवर्क की तीन परियोजनाओं की फंडिंग को रोक दिया है।
जरा इसे भी पढ़ें : रोहिंग्या नरसंहार: मास्टरमाइंड का असली चेहरा आया सामने

चीन के इस फैसले से पाकिस्तान नेशनल हाइवे अथॉरिटी (NHA) के अरबों डॉलर की सड़क परियोजनाओं को करारा झटका लगा है। वहीं, पाकिस्तान, चीन से मिले इस झटके से हैरान है। अब चीन नये दिशा निर्देश जारी करेगी, उसके बाद ही इन परियोजनाओं को फंडिंग जारी की जायेगी।
जरा इसे भी पढ़ें : अमेरिका में एक दशक का सबसे खतरनाक तूफान, सब कुछ तहस नहस

चीन इस मामले में भविष्य में क्या फैसला लेता है, इसका पता तो बाद में चलेगा, लेकिन इतना तो तय है कि फिलहाल पाकिस्तान की सड़क परियोजनाएं ठप हो गई है। मालूम हो कि वन बेल्ट वन रोड परियोजना के तहत बनने वाला चीन-पाकिस्तान आर्थिक काॅरिडोर POK से हो कर गुजरता है। इस परियोजना के जरिए चीन का शिनजियांग इलाका पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से जुड़ेगा।
जरा इसे भी पढ़ें : दुनिया के सबसे बड़े होटल का निर्माण फिर से शुरू

जिन परियोजनाओं के लिए चीन ने राशि रोकी है, उनमें 81 अरब रुपये की लागत से बनने वाला 210 किमी लंबा डेरा इस्माइल खान-झोब रोड, 19.76 अरब रुपये की लागत से बनने वाला 110 किमी लंबा खुजदार बसिमा रोड और 8.5 अरब रुपये की लागत से बनने वाला 136 किमी लंबा राजकोट से थाकोट के बीच काराकोरम हाइवे शामिल हैं।