आपको करना है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल तो करे इस घरेलू चीज का प्रयोग

Blood pressure controlled by regular use of curd
Blood pressure controlled by regular use of curd

अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि दही के नियमित उपयोग से रक्तचाप नियंत्रित ( Blood pressure controlled by regular use of curd ) करने में मदद करता है, लाखों लोगों पर की गई नये अनुसंधान के अनुसार जो महिलाएं और आदमी फल, सब्जियों और सेम खाते रहते है, दही का उपयोग से उनके रक्तचाप में 31 प्रतिशत कमी पायी गई।

बोस्टन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिक जस्टिन ब्यूंडा के अनुसार लाखों लोगों पर की जाने वाले आधुनिक अनुसंधान से पता चला कि दही का नियमित उपयोग उच्च रक्तचाप को 20 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता रखता है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इसके अधिक लाभ होते हैं।

जस्टिन ब्यूंडा के अनुसार हालांकि दही जादुई आइटम नहीं लेकिन दही भोजन में शामिल करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा कम किया जा सकता है। इस अध्ययन में 2 लाख 40 हजार लोग शामिल किए गए थे, जिनमें अधिकांश 25 से 55 साल की महिलाएं शामिल थी जबकि पुरुषों की उम्र 40 से 75 साल थी।

गौरतलब है कि दही में मौजूद एक बैक्टीरिया शरीर उपयोगी प्रभाव करके न केवल रक्तचाप नियंत्रण करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल और शुक्र भी सामान्य रखता है उसके साथ अन्य अध्ययनों से साबित हुआ है कि दही हृदय और हड्डियों के रोगो  (स्टोपरोसस ) से भी बचाता है।

जरा यह भी पढ़े