बीएचयू में छात्र-सुरक्षा गार्ड भिड़े, पथराव व जमकर तोड़फोड़

वाराणसी । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में गुरुवार की पूर्वान्ह सर सुन्दर लाल चिकित्सालय परिसर में फिर छात्रो और प्राक्टोरियल बोर्ड के जवानो में विवाद हो गया। इस दौरान नाराज सुरक्षा कर्मियो ने एक शोध छात्र को पीट दिया। पिटे छात्र ने इसकी जानकारी रूइया छात्रावास में पफोन से अपने साथियो को दी। साथी की पिटाई की जानकारी मिलने पर लामबन्द होकर छात्रावास से निकले छात्रो ने एलडी गेस्ट हाउस पर पहुंचकर जमकर तोड़पफोड़ की और खड़े वाहनो को क्षतिग्रस्त कर पथराव करना शुरू कर दिया। जबाब में सुरक्षा कर्मियो ने भी पघ्थराव करना शुरू कर दिया जिससे वहां अफरातफरी मच गयी। यह देख उधर से गुजर रहे राहगीर और बाइक सवार छात्र छात्राए गिरते पड़ते सुरक्षित स्थान पर भाग निकले। उधर छात्रो के उग्र तेवर देख सुरक्षा कर्मियो ने तत्काल लंका थाने और पुलिस अफसरो को सूचना दी। सूचना पाते ही एसएसपी नितिन तिवारी, एसपी सीटी राजेश यादव, सीओ भेलूपुर अन्य अफसरो के साथ भारी फोर्स लेकर मौके पर पहुंच गये। पथराव कर रहे छात्रो को वापस हास्टल में खदेड़ दिया।
घटना स्थल पर बवाल के बाद बिखरे ईट पत्थर तनाव देख वहां भारी फोर्स तैनात कर दी गयी है। जानकारी के अनुसार संस्कृत से शोध कर रहा छात्र सुनील कैंसर से पीड़ित अपनी मां को दिखाने के लिए सर सुंदर लाल अस्पताल के कैंसर वार्ड में गया था। आरोप है कि वहां पहले से किसी बात पर क्षुब्ध सुरक्षा कर्मी ने बाइक किनारे खड़ी करने को लेकर विवाद और दुव्र्यवहार किया और उसकी बाइक पंचर कर दी और आपत्ति करने पर सुनील को पीट दिया। सुनील के पफोन करने पर पहुंचे चार और साथियों को सुरक्षा कर्मियों ने दौड़ा दौड़ा कर पीट दिया। इस घटना की जानकारी जब रुइया हाॅस्टल के छात्रो को हुई तो वे बड़ी संख्या में छात्रावास से बाहर निकल आए। निकट स्थित एलडी गेस्ट हाउस पहुंच कर छात्रों ने पथराव करना शुरू कर दिया।

जवाब में बीएचयू के सुरक्षा कर्मियों ने भी खूब पत्थर चलाए। इस दौरान कई बाइक और कार आदि क्षतिग्रस्त हुए। हालात को देखते हुए बाहर से पुलिस फोर्स बुला ली गई तब जाकर बवाल थमा। सूचना पाकर वहां पहुंचे एसएसपी ने हाॅस्टल में छात्रों से धैर्य बनाए रखने की अपील की। साथ ही बीएचयू के सुरक्षा कर्मियों को भी चेताया कि छात्रों पर लाठी भांजने का अधिकार उन्हें नहीं है। परिसर में बड़ी संख्या में फोर्स तैनात कर दी गई है। छात्रों की मांग है कि पिटाई करने वाले सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हो, साथ ही उन्हें नेम प्लेट लगाने के लिए कहा जाए, ताकि किसी घटना के वक्त उनकी पहचान हो सके। उधर प्राॅक्टोरियल बोर्ड ने चार छात्रों को हिरासत में लिया। इनमें मारपीट में घायल छात्र सोनू पाठक शास्त्री प्रथम वर्ष, राज कुमार पांडेय आचार्य प्रथम, सुनील तिवारी शोध छात्र, शिवाकांत पटेहा आचार्य द्वितीय, सुधीर शास्त्री तृतीय है। छात्रो के हिरासत में लिये जाने की बात सुन छात्रो में जबरदस्त आक्रोश व्याप्त है। उनके गुस्से को देख हास्टल के साथ परिसर में भारी पफोर्स तैनात कर एसएसपी खुद कापफी देर तक मौके पर डटे रहे।