यह आम है आम….. कोई ‘आम’ फल नहीं

Benefits of Mango
Benefits of Mango

आम, जिसे ‘‘फलों का राजा’’ कहा जाता है, कई देशों में इस के बागान पाए जाते हैं, लेकिन भारत के आम अपनी मिठास और खुशनुमा रंगत के कारण दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं। इसके कई प्रकार हैं, जैसे लंगड़ा, सिंधड़ी, चैंसा, दशहरी तोते, सोनाहुआ, और देसी आदि, लेकिन इन सबमें सिंधड़ी अधिक स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि निर्यात में भी सर्वोपरि है। आम चाहे कच्चा हो या पक्का, दोनों मामलों में खाना फायदेमंद ( Benefits of Mango ) माना जाता है।

कच्चे आम में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आम खाने का सबसे अच्छा समय दोपहर, खाना खाने के बाद का है, हालंकि निहार मुंह खाना भी यह फायदेमंद रहता है। अगर आम कुछ समय के लिए ठंडे पानी में रख कर खाया जाये, तो इसका स्वाद बेहद लजीज महसूस होगा।

यह वह फल है, जिसे खाने से आम तौर पर पेट भरता है, लेकिन दिल नहीं। इसलिए, बिल्कुल सही कहना है कि अगर आम खाने के बाद कुछ दाने जामुन खा लें तो यह तुरंत हजम हो जाता है। इसके अलावा दूध या कच्ची लस्सी का उपयोग भी बेहद उपयोगी है।

गरीबों के लिए यह सब्जी का कार्य करता है

कच्चा आम स्वाद में खट्टा और कब्ज करता है, लेकिन इसका अचार पूरे उपमहाद्वीप में खाने के साथ पसंद किया जाता है। गरीबों के लिए यह सब्जी और अमीरों के लिए चटखारे का कार्य करता है।

गठिया, नाक की हड्डी की सूजन, गले की खराश, अम्लता और दर्द की शिकायत में पीड़ित व्यक्तियों अचार के उपयोग से बचें। पका आम दिल के मांसपेशियां मजबूत, रंग साफ और भूख में वृद्धि करता है, जबकि रसदार आम अधिक फायदेमंद, हाजमेदार और कब्ज विहिन होता है।

आम खाने के बाद दूध पीने से आंतों को ताकत मिलती है, तो लिवर की कमजोरी और खून की कमी दूर हो जाती है। साथ ही वजन बढ़ाने, मांस, वसा और हड्डियों का नाड़ी बनाने में भी मददगार साबित होता है। सिर्फ यही नहीं आम के कई और भी फायदे हैं जैसेः-

Benefits of Mango
दिमाग की कमजोरी दूर करने में

दिमाग की कमजोरी को दूर भगाने के लिए कम आम का रस, एक चैथाई कम दूध, एक चम्मच अदरक का रस और स्वाद के हिसाब से चीनी मिलाकर रोज उपयोग किया जाये। यह नुस्ख पूराना सरदर्द और आंखो के आगे अंधेरापन की शिकायत के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है।

सूखी खांसी में

सूखी खांसी कभी-कभी जान की आफत बन जाती है, इसके इलाज के लिए कच्चे आम गर्म चुल्हे (कोयले की) पर दबाकर भूने, ठंडा होने पर खिलायें, जल्द राहत मिले जायेगा।

दातों के लिए फायदेमंद ( Good for teeth )

अगर आम के ताजा पत्ते खूब चबाकर थूक दें तो चंद ही दिनों के बाद हिलते दांत मजबूत हो जायेंगे। यदि बच्चे को सूखे की बीमारी है तो एक चम्मच आमचूर और दो चम्मच शहद मिलाकर रोज दो बार चटायें।

हैज़ा में उपयोगी ( useful in Cholera )

हैजे से पीड़ित व्यक्ति 25 ग्राम आम के नरम पत्ते पीस कर एक गिलास पानी में उबाले, जब पानी आधा रह जाये तो तो छान कर एक जग में रख दें, यह पानी दिन में दो बार लें, लेकिन थोड़ा गर्म उपयोग किया जाये।

क्षय रोगियों के लिए ( For tuberculosis patients )

क्षय रोग से ग्रसित मरीज अगर रोजाना एक कम आम के रस में सात ग्राम शहद मिलाकर सूबह व शाम उपयोग करें तो त्वचा साफ हो जायेगी।

बिच्छू काटने पर उपयोगी

बिच्छू या जहरीली मकड़ी काट ले तो आमचूर और लहसून बराबर बराबर पीस कर प्रभावित जगह पर लेप करें, मिनटों में जहर का असर गायब हो जायेगा।

बालों के लिए लाभकारी ( Good for hair )

आम के पेड़ का गोंद सुगंधित है और विभिन्न पहलुओं में उपयोग किया जाता है। पेड़ की नरम छाल पीसकर बालों में लेप करने से बाल घने, मजबूत, और लम्बे समय तक काले रहते हैं।

जरा इसे भी पढ़ें :