इस तरह खाये मछली मौत का खतरा 40 प्रतिशत होगा कम

Benefits of fish
Benefits of fish

Benefits of fish मछली खाने की आदत विभिन्न बीमारियों मे समय से पहले मौत का खतरा लगभग 40 प्रतिशत तक कम कर सकती है। यह बात चीन में होने वाली एक चिकित्सा अनुसंधान में सामने आई है।

जिजियांग यूनिवर्सिटी के रिसर्च में पाया गया कि मछली को अकसर खाना महिलाओं में अल्जाइमर बीमारी से मौत का खतरा 38 प्रतिशत तक कम कर देता है जबकि पुरूषों में यह समुद्री आहार लिवर के बीमारी का खतरा 37 प्रतिशत तक कम कर देता है।

इससे पहले विभिन्न चिकित्सा रिपोर्टों में, यह बात सामने आ चुकि है कि मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड ( omega 3 fatty acids ) शारीरिक वार्म को कम करने में मदद करता है जिससे कैंसर और हृदय रोग से ग्रसित होने की संभावना कम हो जाती है।

हालांकि, मछली से स्वास्थ्य को लाभ उस वक्त होता है जब उसे भून कर या तरी के शक्ल में खाया जाये, तल कर खाने से दिल या फेफड़ों से संबंधित बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

सेहत के लिए नुकसानदायक

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि मछली को तलने से इसमें ट्रांस फैटी एसिड पैदा होते हैं जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं।

इस शोध के दौरान 16 वर्षों तक ढाई लाख के करीब पुरूषो और एक लाख 80 हजार से ज्यादा महिलाओं की खाने की आदतों की समीक्षा की गई। शोध के दौरान, 54 हजार से अधिक पुरुषों जबकि 30 हजार से अधिक महिलाओं की मृत्यु हो गई।

नतीजों से पता चला कि जो पुरूष अधिक मात्रा में मछली खाते हैं, उनमें हुदय रोग से मौत का खतरा 10 प्रतिशत, कैंसर से 6 प्रतिशत जबकि फेफड़ों की बीमारी से मौत का खतरा 20 प्रतिशत से अधिक कम हो जाता है। इसी प्रकार, यह आहार महिलाओं में हृदय रोग से मौत का खतरा 10 प्रतिशक तक कम कर देता है।

हालांकि, यह भी पता चला है कि तला हुआ मछली खाने का शौक महिलाओं में विभिन्न बीमारियों से मौत का खतरा बढ़ने का कारण बनती है। इस शोध के परिणाम चिकित्सा पत्रिका जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुई है।

जरा इसे भी पढ़ें :