जानिए अंडे से होने वाले नुकसान के बारे में

Eggs harm for health
Eggs harm for health

वॉशिंगटन। Eggs harm for health इसमें कोई शक नहीं कि हम में से ज्यादातर लोगों नाश्ते में अंडे का उपयोग करते हैं, और इसका इस्तेमाल भी क्यों न किया जाए यह फायदेमंद जो है।

अंडे में मुख्य प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन ए और विटामिन बी 12 सहित अन्य विटामिन और सुविधाओं पाई जाती हैं, जो मानव स्वास्थ्य और शरीर को सुंदर और मजबूत करने में मददगार साबित होती हैं।

लेकिन अमेरिका के हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि अंडे मानव रक्त के लिए अधिक फायदेमंद नहीं हैं, अंडे में मौजूद जर्दी मानव रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने देती है।

इस अमेरिकी सर्वेक्षण से पहले की जाने वाली जांच के अनुसार अंडे में शामिल 9 तरह की सुविधाओं मानव बढ़ते वजन को नियंत्रित करने सहित अन्य तरीकों से सहायता प्रदान करती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार अंडे में शामिल प्रोटीन शारीरिक शक्ति बढ़ाने, कूल्हों को मजबूत करने और वजन कम करने में सहायता प्रदान करती है।

अंडे में शामिल विटामिन डी सुविधाओं बच्चों में जन्म दोष को समाप्त करने में सहायता प्रदान करती हैं, जबकि इसमें शामिल विटामिन ए, विटामिन बी 12, रबोफलोन बी 2, एन्टीकसीडिंट सेलेनियम, लयूटीन और जीजानथन जैसी सुविधाओं मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। 

मनुष्यों में मोटापे का कारण बनती

अंडे ज्यादातर विटामिन और सुविधाओं उसकी जर्दी में ही पाई जाती हैं, लेकिन हाल ही में एक शोध में यह बात सामने आई है कि इसी जर्दी में मानव रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला आहार शामिल होती है।

अंडे की जर्दी में शामिल रक्त कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाली आहार कुछ मनुष्यों में मोटापे का कारण बनती है।

अनुसंधान में यह भी बताया गया कि स्वाभाविक रूप से प्राप्त होने वाले अंडे की जर्दी में मानव रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले घटकों की मात्रा 2 ग्राम जबकि कृत्रिम रूप से तैयार होने वाले अंडे में यही मात्रा 26 ग्राम होता है।

इस शोध में यह सलाह भी दिया गया है कि अंडे के साथ सब्जी और फल खाते रहने चाहिए, क्योंकि उनसे अंडे खाने के कारण रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ने वाले खतरों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

जरा इसे भी पढ़ें

देर तक फेसबुक पर टिके रहना दे रहे हैं मौत को दावत!
स्तनपान से बच्चे का आई.क्यू. अच्छी तरह विकसित होता
छोटे छोटे बदलाव और पाये एक स्वस्थ जीवन