जिलाधिकारी कार्यालय पर गरजे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता

Aap workers at District Collector office
जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करते आप कार्यकर्ता।
Aap workers at District Collector office

देहरादून। Aap workers at District Collector office आम आदमी पार्टी द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार नदी, नालों व तालाबों के क्षेत्र में रह रहे रहवासियों को हटाने की स्थिति में राज्य सरकार से उनके विस्थापन व पुनर्वास की माँग को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया व जिला प्रशासन को एक ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर आम आदमी पार्टी की प्रदेश संगठन मंत्री उमा सिसौदिया ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार नगर निगम द्वारा नदी, नाले व तालाब क्षेत्र में बसे लगभग ग्यारह हजार परिवारों को जगह खाली करने के नोटिस दिये गये हैं, परन्तु शासन को यह भी देखना चाहिये कि ग्यारह हजार परिवारों के विस्थापन व पुनर्वासन की क्या नीति व व्यवस्था है।

उन्होंने कहा कि सन् 2005 में कोर्ट के आदेश पर नदी-नाला क्षेत्र में आबादी की बसावट का चिन्हीकरण किया गया था।
उनका कहना है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस-भाजपा की सरकारों, जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया।

वोट बैंक की राजनीति के कारण काँग्रेस-भाजपा के नेताओं ने रहवासियों को मालिकाना हक दिलाने का झूठा वादा कर बिजली, पानी, राशन कार्ड व अन्य सुविधायें उपलब्ध करा दीं और अब आबादी बाहुल्य क्षेत्र हो जाने पर उन्हें निर्वासित किया जा रहा है। उमा सिसौदिया ने कहा कि इस निर्वासन से समाज के निचले व कमजोर तबके का एक बहुत बड़ा वर्ग प्रभावित हो रहा है और उनके सामने जीवन निर्वहन का एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है।

समग्र जनहित व जनभावनाओं के साथ मिलकर कार्य करे

उन्होंने कहा कि अंत: किसी भी सरकार व शासन-प्रशासन का नैतिक दायित्व है कि वह समग्र जनहित व जनभावनाओं के साथ मिलकर कार्य करे। जिलाधिकारी को सौंपे ज्ञापन में आम आदमी पार्टी ने राज्य सरकार व शासन-प्रशासन से माँग की है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुये मानवीय आधार पर नदी-नाला क्षेत्र से निर्वासित रहवासियों के पुनर्वासन व विस्थापन की ठोस नीति बनाने के पश्चात ही उन्हें हटाने की कोई अग्रिम कार्यवाही की जाये।

इस अवसर पर ज्ञापन देने वालों में प्रदेश मीडिया प्रभारी कुलदीप सहदेव, महानगर अध्यक्ष अशोक सेमवाल, परवादून अध्यक्ष राकेश काला, पछवादून अध्यक्ष दिगम्बरराज गिरी, जिलाउपाध्यक्ष विपिन खन्ना, विनोद बजाज, सुधीर पन्त, शिखा गुप्ता, सारिका कश्यप, पवन रावत, सुनील घाघट, रविन्द्र सिंह, शैलेश तिवारी, कमल राना, रोहित कुमार, राजकुमार शर्मा, संदीप दुबे, दीपक केसला, सुरेश आर्य, अरविंद आर्य, रामवीर आदि उपस्थित रहे।

जरा इसे भी पढ़ें :